सुविचार (Suvichar): अपने इरादों को मजबूत बनाइए।

सुविचार Suvichar: इरादा है सपनों के शुरुआती बिंदु है यह रचनात्मक सकती है जो हमारी सभी जरूरतों को पूरा करती है चाहे पैसे के लिए , रिश्ते के लिए, आध्यात्मिक जागृति या प्यार के लिए… यानी इरादों में ही आपके जीवन को बदलने की शक्ति है।

दुनिया में जो कुछ भी होता है , वह सब हमारे इरादों से शुरू होता है। जब आप जन्मदिन का उपहार खरीदने का फैसला करते हैं, किसी दोस्त को फोन करते हैं, यह सब इरादे से शुरू होता है। हमारा भाग्य अंततः हमारे गहरे इरादों और इच्छा से आकार लेता है। इसलिए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर पर अपने इरादों के साथ अधिक तालमेल बिठाने के लिए यह अभ्यास करें __

1. लिखने का अभ्यास करें (सुविचार Suvichar)

किसी इरादा को प्रकट करने में पहला कदम अपने से ज्यादा निर्धारित करना है। ऐसा करने के लिए अपने इरादे को लिखना शुरू करें। इसे कागज पर उतारने के लिए 10 से 15 मिनट का समय ले। एक बार जब आप लिखना खत्म कर ले, तो आपने जो लिखा है, उसकी समीक्षा करें। फिर अपनी आंखें बंद करें और कुछ गहरी सांस ले। इस बारे में सोचें की आपके दिल में और पेज पर क्या है और स्पष्ट करें कि आपका इरादा क्या है? जब इरादा स्पष्ट हो, तो उन्हें वर्तमान में लिखें और उस पर काम करें।

2. अपने इरादे को जगाए

एक बार जब आप अपना इरादा लिख ले, तो कागज का नोट कार्ड को अपने सामने रखें। अपने जीवन में अपने इरादे की उर्जा को आमंत्रित करने के लिए रोजाना एक मोमबत्ती या दिया जलाएं। अपने हस्तलिखित इरादे के ऊपर मोमबत्ती या दिया रखें। कुछ सेकंड के लिए मुख्य रूप से अपने इरादे की पुष्टि करते हुए इस मोमबत्ती को देखें

3. अपनी उर्जा को शुद्ध करें

अपनी आंखें बंद करें और कुछ देर गहरी सांसे ले। प्रत्येक सांस छोड़ने पर, कल्पना करें कि आप वह सब छोड़ रहे हैं, जो आपके लिए अच्छा नहीं है, इसके अलावा हर सांस पर, आप अपने जीवन में जो कुछ भी आकर्षित करना चाहते हैं, उसकी उर्जा से अपने आप को भरे। अपनी आंखें बंद रखते हुए एक छोटी सी सफेद रोशनी की कल्पना करें और धीरे-धीरे उस रोशनी में खुद को शराब और करें। इस अभ्यास के इन शब्दों को दोहराते हुए समाप्त करें, ” या प्रकाश मेरे मन, शरीर और आत्मा को शुद्ध करता है और सार्वभौमिक मार्गदर्शन और अनुग्रह से मेरी इच्छा को प्रकट करता है”। अपने इरादों को मजबूत और सक्रिय करने के लिए इस अभ्यास को रोजाना दोहराए। कुछ समय बाद आप खुद ही फर्क महसूस करने लगेंगे।

4. आभारी रहे (सुविचार Suvichar)

अपनी हथेलियों को अपने दिल के केंद्र पर रखने के लिए इसे एक दैनिक अनुष्ठान बनाए और इरादे के लिए अपने कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए कुछ समय दें_अपने प्रतिभा और क्षमताओं के लिए, अपने इरादों पर काम करने के लिए और उन अवसरों के लिए , जो आपको अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रतिदिन मिल रहे हैं। जब आप कृतज्ञता में कुछ मिनट बिताते हैं, तुम मुस्कुराइए और खुद को याद दिलाए की आपके साथ केवल अच्छी चीजें ही होंगी और आपके खुशहाल स्वस्थ और सफल जीवन जीने के लायक हैं।

Related Article